स्टेट बैंक ऑफ पटियाला बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : State Bank of Patiala

State Bank of Patiala bank balance check:- स्टेट बैंक ऑफ पटियाला बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर की जानकारी आज के लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं। इसीलिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। बैंक की स्थापना 1971 में हुई और स्टेट बैंक का एक सहयोगी बैंक था जो कि उनकी समूह में आता था। बैंक की 13-14 शाखाएं है।

दोस्तों, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला का बैलेंस इंक्वारी टोल फ्री नंबर जानने के लिए उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम से सुविधाओं को प्रदान किया गया है और विस्तार से आज के लेख में हम आपको इसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे तो लेख को अंत तक जरूर पढ़िए।

स्टेट बैंक ऑफ पटियाला बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आपको ऑनलाइन तरीके से और ऑफलाइन तरीके से बैंक द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए सुविधाएं प्रदान की गई है। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से करना चाहते हैं या फिर मिस्ड कॉल से वाया एसएमएस सेवा का उपयोग करना चाहते हैं तब आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा। तो आइए जानते हैं स्टेट बैंक ऑफ पटियाला का बैंक बैलेंस कैसे जाने टोल फ्री नंबर द्वारा।

स्टेट बैंक ऑफ पटियाला बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : State Bank of Patiala {thumbnail}

मिस कॉल सेवा से बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

मिस कॉल सेवा द्वारा बैलेंस चेक करना बहुत ही आधुनिक तरीका बन चुका है और हर कोई इसका इस्तेमाल करता है। यदि आप स्टेट बैंक ऑफ पटियाला का मिस्ड कॉल सेवा नंबर का उपयोग करके बैलेंस इंक्वायरी करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको 09223766666 पर मिस्ड कॉल करना होगा।

मिस्ड कॉल देने के पश्चात कॉल कट हो जाएगी और आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसमें बैलेंस इंक्वायरी आपको मिल जाएगी। दिए गए नंबर पर कॉल करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल करना होगा।

नेट बैंकिंग सेवा से बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

इंटरनेट बैंकिंग सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होती है और आप इंटरनेट की सहायता से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपको पंजीकरण करना होगा।

यदि आप पहले से पंजीकृत है तब आपको केवल अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। लोगिन करने के बाद अपने अकाउंट में जाकर बैलेंस इंक्वायरी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पासबुक द्वारा बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

फेसबुक को अपडेट करवा कर भी आप बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं यदि आप स्टेट बैंक ऑफ पटियाला का पासबुक अपडेट कराना चाहते हैं तब आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।। बैंक शाखा में जाने के बाद अधिकारी से आपको पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध करना होगा। इसके बाद आपको आपके पास बुक में सभी प्रकार के लेनदेन की जानकारी शक्कर मिल जाएगी, जिसमें आप अपने शेष राशि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एटीएम जाकर बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

एटीएम जाकर आप बैलेंस इंक्वायरी आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ पटियाला की एटीएम में जाना होगा या फिर आप किसी गैर एटीएम में भी जा सकते हैं। एटीएम में जाने के बाद अपना डेबिट कार्ड या फिर एटीएम कार्ड को स्वाइप करना होगा। कार्ड स्वाइप करने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर जानकारियां कि अपने अकाउंट का चयन करके 4 डिजिट का पिन डालें।

इसके बाद आपको स्क्रीन पर स्टेट बैंक ऑफ पटियाला का बैलेंस इंक्वायरी देखने के लिए मिल जाएगा। आप चाहे तो दिख रहे रसीद को प्रिंट कर सकते हैं। रसीद को प्रिंट करने के लिए यस बटन पर क्लिक करें जिसमें आपको पिछले 3 या 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी देखने को मिलेगी। इस प्रकार से आप एटीएम द्वारा बैलेंस इंक्वायरी चेक कर सकते हैं।

बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Bank Of India Balance Check

State Bank of Patiala Bank Balance Check Inquiry Toll Free Number

FacilityNumber
missed calls09223766666
missed call registrationType “REGSBP <space> Account number” send to 09223488888

मिस्ड कॉल सेवा का उपयोग करने के लिए पंजीकरण कैसे करें

दोस्तों मिस कॉल सेवा का उपयोग करना चाहते हैं तब आपको पंजीकरण करना अनिवार्य है यदि आप पंजीकरण नहीं करेंगे तब आपको सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा। पंजीकरण कराने के लिए आप नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ पटियाला की शाखा में जाए उसके बाद अधिकारी से मिस कॉल सेवा के लिए पंजीकरण कराने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।

यह अनुरोध सफलतापूर्वक स्वीकार किये जाने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस की प्राप्ति होगी। जिसमें आपको यह बताया जाएगा कि आप का पंजीकरण सफल हो चुका है और आप मिस कॉल सेवा का उपयोग करके स्टेट बैंक ऑफ पटियाला का बैलेंस इंक्वायरी जान सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से मिस्ड कॉल के लिए पंजीकरण कैसे

यदि आप किसी कारणवश बैंक शाखा में नहीं जा पा रहा है या नहीं जाना चाहते तब आपको एसएमएस की सुविधा प्रदान की गई है जिससे आप घर बैठे आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा।

इसके बाद आपको REGSBP लिखना होगा और स्पेस दबाकर अपना अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। लिखे हुए इस एसएमएस को आप को बैंक द्वारा प्रदान किए गए नंबर 09223488888 पर भेजना होगा। इसके बाद आपको एसएमएस आएगा कि आप पंजीकृत हो चुके हैं।

conclusion

तो दोस्तों आज के लेख में हमने आपको स्टेट बैंक ऑफ पटियाला का बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें इसके बारे में जानकारी प्रदान की है आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी। और भी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट पर जरूर आते रहें आपका हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Central Bank Of India

Leave a Comment