पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर, Punjab gramin bank balance check

Punjab gramin bank balance check:- पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। दोस्तों जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश के 46 ग्रामीण बैंकों में से पंजाब ग्रामीण बैंक एक है। और यह बैंक पंजाब नेशनल बैंक और पंजाब ग्रामीण बैंक के द्वारा प्रायोजित किया गया है।

इस बैंक की स्थापना 1 जनवरी 2019 को सतलुज ग्रामीण बैंक और मालवा ग्रामीण बैंक के विलय से हुई। पंजाब ग्रामीण बैंक का मुख्यालय पंजाब में कपूरथला में स्थित है। पंजाब ग्रामीण बैंक की 22 राज्यों में शाखा है जोकि कुल मिलाकर 416 है। आज के आर्टिकल में हम आपको पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

दोस्तों यदि आप पंजाब ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तब नीचे बताई गई निम्नलिखित प्रकार से आपको सुविधा प्रदान की गई है जिसमें एसएमएस सेवा, कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा, पासबुक सेवा और एटीएम सेवा आदि है।

पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर, Punjab gramin bank balance check

S.m.s. द्वारा पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

उपयोगकर्ताओं के लिए एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने की सुविधा पंजाब ग्रामीण बैंक द्वारा प्रदान की जाती है। जो उपयोगकर्ता एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं उनको अपनी पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा। s.m.s. में जाने के बाद SET टाइप करना होगा।

इसके बाद आपको स्पेस दबाकर 15 डिजिट का अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा अकाउंट नंबर दर्ज करने के बाद लिखे गए इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए पंजाब ग्रामीण बैंक इंक्वायरी sms नंबर 1800 1807 777 पर भेज देना होगा। एसएमएस भेजने के पश्चात एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

कस्टमर केयर द्वारा पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

कस्टमर केयर द्वारा पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से पंजाब ग्रामीण बैंक द्वारा प्रदान किए गए कस्टमर टोल फ्री नंबर 18001807777 पर कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद आपको निर्देशों का पालन करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी।

तो इस नंबर पर आप कॉल कर रहे हैं तो सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे के बीच ही क।रें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से आपको इस नंबर पर कॉल करना होगा। नंबर पर कॉल करने के बाद आप इस राशि के बारे में जानकारी पाने के साथ-साथ अन्य परेशानी के समाधान को भी प्राप्त कर सकते हैं।

एटीएम जाकर पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

एटीएम जाकर बैलेंस चेक करने की सुविधा काफी ज्यादा आसान है और सरल है, इसके लिए आपको पंजाब ग्रामीण बैंक एटीएम में जाना होगा। या फिर आप किसी भी गैर पंजाब ग्रामीण बैंक एटीएम में जा सकते हैं, इसके बाद आपको डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा और अपने अकाउंट का चयन करना होगा।

फिर भाषा का चयन करके 4 डिजिट का पंडाल है उसके बाद आपको बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करना होगा। बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित होकर आ जाएगी। इस जानकारी को आप प्रिंट करना चाहते हैं तब यस बटन पर क्लिक करके प्रिंट करें, प्रिंट करने का कोई भी पैसा नहीं लगेगा।

पासबुक अपडेट करवा कर पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

यदि आप पासबुक अपडेट करवा कर पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी पंजाब ग्रामीण बैंक शाखा में जाना होगा। शाखा में जाने से पहले आपको अपनी पासबुक लेकर जाना होगा, बैंक शाखा में जाने के पदाधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करना होगा।

अधिकारि आप की पासबुक अपडेट करेगा जिसके बाद आपको लेनदेन ट्रांजैक्शन की जानकारी के साथ आशीष राशि के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगी। यह प्रक्रिया समय लेने वाली है पर उनके लिए बिल्कुल सही है जो एसएमएस सेवा या इंटरनेट बैंकिंग सेवा या मोबाइल बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल नहीं कर पाते।

मोबाइल बैंकिंग से बैलेंस चेक कैसे करें

पंजाब ग्रामीण बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए मोबाइल एप्लीकेशन की सुविधा प्रदान की गई है जिसको आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद इसमें आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। सफल रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको एप्लीकेशन में लॉग इन करना होगा।

लोगिन करने के बाद अपने अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। दोस्तों का आज बात यह है कि न केवल आपस में शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं परंतु अन्य सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। इस एप्लीकेशन को चलाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।

सेवाओं का लाभ लेने के लिए पंजाब ग्रामीण बैंक में नंबर पंजीकरण कैसे करें

दोस्तों पंजाब ग्रामीण बैंक में नंबर पंजीकरण कराना जरूरी है। क्योंकि यदि आप नंबर पंजीकरण नहीं कराएंगे तब एसएमएस सेवा, कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर की सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। और ना ही आपको अपने बैंक से जुड़ी किसी भी प्रकार की अपडेट प्राप्त होगी। यदि आप अपना नंबर पंजाब ग्रामीण बैंक में पंजीकरण कराना चाहते हैं तब आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।

नजदीकी बैंक शाखा में जाने के बाद अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने के बारे में बात करनी होगी, फिर अधिकारी आपका नंबर पंजीकरण करेगा। सफल पंजीकरण होने के बाद आपको एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त होगी, जिसके बाद आप सभी अपडेट के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे और सेवाओं का लाभ भी उठा पाएंगे।

Punjab Gramin Bank Balance Check Number – Punjab Gramin Bank

FacilityNumber
balance check through smsType “SET<15 DIGIT ACT NO>” send to “18001807777”
customer Care Center18001807777

conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वारी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी प्रदान की है। आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी और भी अधिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट पर जरूर आते रहें। अभी आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे का में सबसे में पूछ सकते हैं। क्योंकि आप का कमेंट हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी है, इसलिए हम आपको जवाब पूर्ण रूप से देंगे।

Bank NamePunjab Gramin Bank
Customer Support Number1800-180-7777
Customer Support Mail Address[email protected]
Head Office AddressHead Office, Jalandhar Road,
Kapurthala.
Official Websitepgb.org.in

Also Read This:- प्रगति कृष्णा ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर, Pragathi Krishna gramin bank

Leave a Comment