पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Punjab & Sind Bank

पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए। आज के आर्टिकल में हम आपको पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक करने के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे। हैं दोस्तों इस बैंक का मुख्यालय दिल्ली में है और यह एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसकी लगभग 625 शाखाएं केवल पंजाब में मौजूद है और सारे भारत में कुल मिला कर 1525 शाखाएं हैं।

गरीबो के उत्थान के हेतु इस बैंक की स्थापना हुए थे जो कि 24 जून 1908 में हुई थी। दोस्तों जानकारी के लिए आपको यह बात बता दें कि इस बैंक की कई सारी शाखाएं विदेशों में भी मौजूद है। 1980 में सरकार ने अन्य 8 बैंकों का राष्ट्रीयकरण के दूसरे चरण में इस बैंक को भी अधिग्रहित कर लिया था। आपका खाता इस बैंक में है तब लेख को अंत तक पढ़े।

पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

दोस्तों बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए शेष राशि जानने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की गई है जिसमें एसएमएस सेवा, मिस्ड कॉल सेवा, कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा आदि शामिल है। यदि आप इन सेवाओं का उपयोग करके बैलेंस राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निम्नलिखित पॉइंट को ध्यानपूर्वक से जरूर देखें। क्योंकि यह आपके बहुत काम आने वाले हैं तो चलिए जानते हैं पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक कैसे करें इसके बारे में।

पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Punjab & Sind Bank {thumbnail}

मिस कॉल द्वारा पंजाब एंड सिंद बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

दोस्तो आप मिस कॉल सुविधा का इस्तेमाल करके बैलेंस चेक आसानी से कर सकते हैं। मिस कॉल द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 70390 35156 नंबर डायल करना होगा।

पंजाब एंड सिंध बैंक टोल फ्री नंबर डायल करने के बाद कॉल स्वचालित रूप से कट जाएगी। जिसके बाद आपको एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल होगी। उसी के साथ साथ आपको 3 या 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी हासिल होगी।

स्टेट बैंक ऑफ पटियाला बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : State Bank of Patiala

s.m.s. द्वारा पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

यदि आप एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तब इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक को एसएमएस भेजना होगा। जिस नंबर से आप का अकाउंट है उस नंबर से आपको अपने s.m.s. में जाना होगा। s.m.s. में जाने के बाद BAL लिखना होगा फिर space दबाकर mPIN दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपको यह एसएमएस पंजाब एंड सिंध बैंक टोल फ्री नंबर 92238 15844 या फिर 88288 37411 पर भेजना होगा। s.m.s. भेजने के बाद आपको एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। सुविधा को अब घर बैठे किसी भी कोने से इस्तेमाल कर सकते हैं। 24 घंटे यह सुविधा उपलब्ध है।

कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर का इस्तेमाल करके शेष राशि कैसे जाने

दोस्तों यदि आप कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से पंजाब एंड सिंध बैंक बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 1800-419-8300 पर कॉल करना होगा।

कॉल करने के बाद आपको कुछ निर्देशों का पालन करना होगा जिसके बाद आप शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे। दोस्तों आपको न केवल इस कस्टमर के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी बल्कि आप अन्य और सवालों के जवाब भी इस नंबर द्वारा पा सकेंगे।

एटीएम जाकर बैलेंस चेक कैसे करें

दोस्तों आप एटीएम जाकर भी पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको नजदीकी पंजाब एंड सिंध बैंक एटीएम में जाना होगा या फिर आप किसी भी अन्य एटीएम में जा सकते हैं। एटीएम में जाने के बाद डेबिट कार्ड को सही करना होगा फिर आपको भाषा का चयन करके अकाउंट का चयन करना होगा। अब आपको 4 डिजिट का एटीएम पिन डालना होगा।

अब बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करना होगा। इतना करते ही आपके स्क्रीन पर शेष राशि की जानकारी प्रदर्शित होकर आ जाएगी अब आप इस जानकारी को प्रिंट कर सकते हैं। प्रिंट करने के लिए यह बटन पर क्लिक करें और प्रिंट करने के लिए किसी भी प्रकार का फल भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है यह निशुल्क होता है।

एप्लीकेशन द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

दोस्तों एप्लीकेशन द्वारा बैलेंस चेक करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। आपको बैंक द्वारा एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा जो कि गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर मिल जाएगा। एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद इसमें सफलतापूर्वक पंजीकरण करना होगा।

एकबार पंजीकरण करने के बाद आपको लॉग इन करना होगा, लॉग इन करने के बाद एप्लीकेशन के माध्यम से आप सभी प्रकार की सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनमें शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ-साथ और भी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

पासबुक अपडेट करवा कर बैलेंस चेक कैसे करें

दोस्तों, पासबुक अपडेट करवा कर बैलेंस राशि जानना काफी ज्यादा आसान है आपको सबसे पहले पंजाब एंड सिंध बैंक नजदीकी शाखा में जाना होगा। वहां पर जाने के बाद अधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करना होगा। याद रहे आपको बैंक में जाने से पहले अपनी पासबुक लेकर जाना होगा।

पासबुक अपडेट करवा कर आप शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। उसी के साथ साथ आपको पिछले सभी की जानकारी भी मिल जाएगी। इस प्रक्रिया में आपको देरी लगेगी मगर यह प्रक्रिया आपको ऑफलाइन माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए मददगार है।

बैलेंस चेक करने के लिए पंजाब एंड सिंध बैंक में नंबर पंजीकरण कैसे करवाएं

दोस्तों बैलेंस चेक करने के लिए पंजाब एंड सिंध बैंक में नंबर पंजीकरण कराना बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि नंबर पंजीकरण नहीं होगा तो आप मिस कॉल सेवा, s.m.s. सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे और अपना ही कस्टमर केयर सर्विस सेवा का लाभ उठा पाएंगे। इसलिए नंबर पंजीकरण कराने के लिए आपको पंजाब एंड सिंध बैंक के निकटतम शाखा में जाना होगा और अधिकारी से नंबर अपडेट करवाने के लिए जानकारी लेनी होगी।

अधिकारी द्वारा आपसे नंबर पंजीकरण कराने के लिए नंबर की मांग की जाएगी आपको नंबर बताना है और अधिकारी आपका नंबर पंजीकरण कर देगा। सफल पंजीकरण होने पर बैंक द्वारा आपको एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त होगी जिसके बाद आप सभी सुविधाओं का लाभ आसानी से अपने मोबाइल पर ले सकते हैं। उसी के साथ-साथ आपको सारी अपडेट मोबाइल पर मिलने लग जाएंगे, इस प्रकार से आप नंबर पंजीकरण आसानी से कर सकते हैं।

पंजाब ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर, Punjab gramin bank balance check

Punjab and Sind Bank Balance Enquiry Toll Free Number

FacilityNumber
Via SMSType “BAL” <mPIN> send to “9223815844 or 8828837411
missed call service7039035156
customer Care Center18004198300

conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी प्रदान की है। आशा है आपको हमारी आज की हर जानकारी पसंद आई होगी। आज के लेख के माध्यम से हमने आपको यह हमें बताया कि आप किस प्रकार से पंजाब एंड सिंध बैंक बैलेंस चेक आसानी से कर सकते हैं और उसके अपडेट पर अपने मोबाइल नंबर पर पहुंचकर करके पा सकते हैं।

यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। कोई सवाल हो तो उन्हें कमेंट सेक्शन में जरूर पूछे, क्योंकि हम आपको जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। ऐसे ही जानकारी भरे पोस्ट को पाने के लिए वेबसाइट पर आते रहे।

Leave a Comment