मणिपुर ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें टोल फ्री नंबर [Updated Information]

मणिपुर ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाएं प्रदान की गई है। पहले लोगों को शेष राशि की पूछताछ करने के लिए बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था। परंतु अब सभी चीजें आसान हो चुकी है क्योंकि बैंक ने सुविधा को प्रदान किया है। आज के आर्टिकल में हमको मणिपुर ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने जा रहे हैं इसलिए हमारे लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

1981 में इस बैंक की स्थापना हुई थी और कुल मिलाकर इस बैंक की 20 शाखाएं मौजूद है जिसके साथ एक सदस्य एटीएम भी शामिल है। मणिपुर ग्रामीण बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न ने सेवाएं जैसे कि मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग सेवा, टेली बैंकिंग सेवा आदि को प्रदान किया गया है। लोग किसी भी परेशानी के बिना अब आसानी से लेनदेन में काम आने वाली सुविधाओं को इस्तेमाल कर सकते हैं।

मणिपुर ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें टोल फ्री नंबर

जो भी उपयोगकर्ता मणिपुर ग्रामीण बैंक के ग्राहक हैं वह आसानी से मिस्ड कॉल सेवा इंटरनेट बैंकिंग सेवा मोबाइल बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल करके बैंक बैलेंस को जान सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे बताए गए पॉइंट को जरूर देखें, जिसको हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से विस्तार पूर्वक बताया है।

मिस्ड कॉल से मणिपुर ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

जो उपयोगकर्ता मिस्ड कॉल सेवा द्वारा बैलेंस राशि को जानना चाहते हैं वह मणिपुर ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर 03852 451 590 पर मिस्ड कॉल करें।मिस कॉल देने के पश्चात कॉल ऑटोमेटिक कट जाएगी जिसके बाद एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। उसी के साथ साथ पिछले तीन और पांच ट्रांजैक्शन की जानकारी भी हासिल हो जाएगी। याद रहे आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर सहित टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा।

मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध कराया गया है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा या फिर एप्पल स्टोर पर भी जा सकते हैं। एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद उसमें सफलता पूर्वक पंजीकरण करके लॉगिन कर ले और अकाउंट में जाकर मणिपुर बैंक बैलेंस चेक कर ले।

एटीएम जाकर बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम जाकर बैंक बैलेंस चेक करना ज्यादा आसान है आप मणिपुर ग्रामीण बैंक के एटीएम में जा सकते हैं या फिर किसी और अन्य एटीएम में जा सकते हैं। एटीएम में जाने के बाद आपको अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा और भाषा का चयन करके अपने अकाउंट का चयन करें इसके बाद 4 डिजिट का पिन डालकर बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करें।

अब आपकी स्क्रीन पर इस राशि की जानकारी प्रदर्शित हो कर आ जाएगी। आप चाहे तो इस रचित को प्रिंट कर सकते हैं रसीद को प्रिंट करने के लिए आप yes बटन पर क्लिक करें। जानकारी के लिए आपको बता दें कि रसीद को प्रिंट करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क भुगतान नहीं करना है यह मुफ्त है।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा मणिपुर बैलेंस चेक करने के लिए आपको मणिपुर ग्रामीण बैंक के आधिरिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा लॉगइन करने के बाद अपने अकाउंट में जाकर बैलेंस इंक्वायरी के सेक्शन में जाए और शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करें। यह सविता 24 घंटे उपलब्ध है।

यदि आप वेबसाइट में पंजीकृत नहीं है तब रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत करें, उसके बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। यह सभी जानकारी मिलने के बाद आप वेबसाइट में लॉगिन करके बैलेंस राशि चेक के साथ-साथ अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

पासबुक अपडेट करवा कर मणिपुर बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

पासबुक अपडेट करवा कर मणिपुर बैंक बैलेंस चेक करना काफी ज्यादा आसान है इसके लिए आपको नजदीकी मणिपुर ग्रामीण बैंक शाखा में जाना होगा। और अधिकारी से पासबुक अपडेट कराने के लिए अनुरोध करना होगा। पासबुक अपडेट होने पर आपको शेष राशि की जानकारी प्राप्त होगी उसी के साथ साथ सभी लेनदेन यानी ट्रांजैक्शन की जानकारी भी प्राप्त होगी।

मिस कॉल सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

यदि आप मिस्ड कॉल सेवा का लाभ लेकर मणिपुर बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तब आपको आपका नंबर पंजीकरण कराना आवश्यक होगा यदि आप नंबर पंजीकृत नहीं करेंगे तब आप की सुविधा का लाभ नहीं ले सकेंगे पंजीकरण करने के लिए दो प्रकार है आप दोनों में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं जिसकी जानकारी को नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताया है।

बैंक शाखा में जाकर पंजीकरण कैसे करें

मणिपुर बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आप नजदीकी बैंक शाखा में जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। बैंक शाखा में जाने के बाद अधिकारी से पंजीकरण करने हेतु बात करें और जो नंबर से पंजीकरण करना है वह नंबर अधिकारी को सौंपे।

उसके बाद अधिकारी द्वारा नंबर पंजीकृत किया जाएगा। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त होगी। जिसके बाद आप मिस कॉल सेवा का लाभ उठाकर मणिपुर बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से पंजीकरण कैसे करें

यदि आप किसी कारणवश बैंक शाखा में नहीं जा पा रहे तब एसएमएस की सुविधा द्वारा आप बैलेंस चेक करने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए आपको जिस नंबर से पंजीकरण करना हो उस नंबर से अपने एसएमएस में जाना होगा s.m.s. में जाने के बाद आपको SET लिखना होगा।

इसके बाद आपको स्पेस दबाकर अपना अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। अब आपको यह s.m.s. बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 03852 451 590 पर भेजना होगा। s.m.s. भेजने के पश्चात आपको कुछ समय पश्चात s.m.s. द्वारा बैंक की तरफ से एक जानकारी प्राप्त होगी।

जिसमें यह लिखा हुआ कि अब आप मिस कॉल सेवा द्वारा मणिपुर बैलेंस चेक करने के लिए योग्य है सुविधा का लाभ उठाएं। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है और अब घर बैठे इस सुविधा का लाभ लेकर बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Manipur Rural Bank Balance Inquiry Toll Free Number

FacilityNumber
missed calls03852451590
missed call registration“SET <space> Account number” to 03852451590

conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको मणिपुर ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। और हमने आपको मणिपुर ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में भी जानकारी प्रदान की है। आशा है आपको हमारी आज की और जानकारी पसंद आई होगी अगर हां तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

यदि आपको कोई सवाल हो तो नहीं से कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपको जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे। हमारे वेबसाइट all bank help पर आपको विभिन्न प्रकार के बैंक से जुड़ी हुई जानकारी मिलेगी तो हमारे वेबसाइट पर जरूर आते रहे।

आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद हमने और भी अन्य आर्टिकल लिखे हैं कृपया उन को पढ़ना ना भूले।

Also Read This:- मेघालय ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक टोल फ्री नंबर [Updated Information]

Leave a Comment