इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: IOB Balance Check

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: IOB का मुख्यालय चेन्नई में है उसी के साथ-साथ भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंकों में से एक माना जाता है। यदि आपका बैंक अकाउंट इंडियन ओवरसीज बैंक में है तब आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। IOB द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए अभी सभी प्रकार के ऑफ़लाइन सुविधाओं के साथ-साथ ऑनलाइन सुविधाएं दी उपलब्ध कराने शुरू कर दी है।

ऑनलाइन सुविधाओं में बैंक बैलेंस चेक करना मिनी स्टेटमेंट जानना फंड ट्रांसफर जानना बिल भुगतान आदि जैसी सेवाओं को शामिल किया गया है। और ग्राहक द्वारा ऑफलाइन माध्यम से भी सुविधाओं के लिए इंडियन ओवरसीज बैंक में जाकर चेक करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उसी के साथ-साथ एटीएम सेवा का भी उपयोग करके बैलेंस राशि के बारे में अपडेट हासिल कर सकते हैं पूरी प्रक्रिया को जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी

Table of Contents

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर द्वारा कैसे करें?

नीचे निम्नलिखित प्रकार से हमरे आपको विभिन्न तरीके बताए हैं जिसके माध्यम से IOB को आसानी से चेक किया जा सकता है जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है। आपके लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल द्वारा इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

मिस कॉल द्वारा इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस मिस्ड कॉल नंबर 92106 22122 पर मिस कॉल करना होगा। मिस्ड कॉल करने के पश्चात कॉल कट जाएगी, उसके बाद शेष राशि के बारे में आपको जानकारी एसएमएस के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगी। याद रहे यह सुविधा इस्तेमाल करने से पहले आपका नंबर बैंक में पंजीकृत होना जरूरी है अन्यथा आप इसका उपयोग नहीं कर सकेंगे।

sms सेवा द्वारा इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

S.m.s. सेवा द्वारा इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी जानने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा। अपने मोबाइल के s.m.s. सेक्शन में जाने के बाद ‘BAL’ टाइप करना होगा उसके बाद स्पेस दबाकर ‘खाता धारक का नाम’ दर्ज करना होगा। फिर इस एस एम एस को इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी एसएमएस नंबर 92106 22122 पर भेजना होगा। सफलतापूर्वक ऐसे मैसेज भेजने के पश्चात आपको एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में अपडेट प्राप्त हो जाएगा।

नेट बैंकिंग द्वारा इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

अब आप नेट बैंकिंग द्वारा भी इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको इंडियन ओवरसीज बैंक की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा। अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा। यदि आपने पंजीकरण नहीं किया है तब खुद को रजिस्टर बटन पर क्लिक करके सबसे पहले पंजीकृत कर ले।

उसके बाद अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अकाउंट स्टेटमेंट, मिनी स्टेटमेंट जानकारी और बिल भुगतान जैसी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने का मौका मिलेगा और वहीं से आप शेष राशि के बारे में भी जान सकते हैं। इस सेवा को कंप्यूटर या फिर मोबाइल पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

टोल फ्री नंबर द्वारा Indian Overseas Bank बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें?

यदि आप टोल फ्री नंबर द्वारा इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर 92106 22122 पर कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद आप को बताए गए इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करना होगा जिसके बाद आप शेष राशि के बारे में अपडेट जान पाएंगे। आप चाहे तो इस नंबर पर मिस कॉल देकर भी शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं या फिर आप इस नंबर पर एसएमएस भी भेज सकते हैं। जिसकी प्रक्रिया हमने हमारे लेख के माध्यम से आपको स्पष्ट रूप से बताइ है।

मोबाइल बैंकिंग द्वारा इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें?

मोबाइल बैंकिंग द्वारा इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको कुछ एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा जिसके बाद शेष राशि के बारे में अपडेट जान पाएंगे जिसकी जानकारी नहीं थी निम्नलिखित किस प्रकार से है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

1. IOB mPassbook App

  • सर्वप्रथम प्ले स्टोर पर जाएं और IOB mPassbook App को सर्च करें।
  • IOB mPassbook App सर्च करने के पश्चात इसे डाउनलोड करें।
  • फिर IOB mPassbook App डाउनलोड करने के बाद इसे खोल ले।
  • एप्लीकेशन खोलने के बाद इसमें पंजीकरण करें।
  • सफलतापूर्वक पंजीकरण होने के बाद आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन की जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि खाताधारकों को ऑफलाइन बैंक जाकर अपनी पासबुक को अपडेट नहीं करवाना पड़ता।

2. IOB Mobile App

  • सर्वप्रथम Google Play Store पर जाएं और IOB Mobile App को सर्च करें।
  • IOB Mobile App सर्च करने के पश्चात इसे डाउनलोड करें।
  • फिर IOB Mobile App डाउनलोड करने के बाद इसे खोल ले।
  • एप्लीकेशन खोलने के बाद इसमें पंजीकरण करें।
  • सफलतापूर्वक पंजीकरण होने के बाद आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन की जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • उसी के साथ साथ एनईएफटी आरटीजीएस आइएमपीएस सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।
  • यह एप्लीकेशन इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है।
  • एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है।

3. IOB nanban App

  • सर्वप्रथम प्ले स्टोर पर जाएं और IOB nanban Ap को सर्च करें।
  • IOB nanban Ap सर्च करने के पश्चात इसे डाउनलोड करें।
  • फिर IOB nanban Ap डाउनलोड करने के बाद इसे खोल ले।
  • एप्लीकेशन खोलने के बाद इसमें पंजीकरण करें।
  • सफलतापूर्वक पंजीकरण होने के बाद आप जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह एप्लीकेशन बहुभाषी है जो कि ग्राहकों के लिए काफी ज्यादा सुविधाजनक है।
  • एप्लीकेशन में विभिन्न भाषाओं को शामिल किया गया है।
  • अपनी भाषा अनुसार बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल करके ट्रांजैक्शन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • उसी के साथ अब इस एप्लीकेशन के माध्यम से और भी कई सारे कार्य किए जा सकते हैं।

एटीएम जाकर इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वारी कैसे करें?

एटीएम जाकर इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए आपको किसी भी नजदीकी एटीएम में जाना होगा आप चाहे तो इंडियन ओवरसीज बैंक एटीएम में भी जा सकते हैं। और अपने डेबिट कार्ड को सही करना होगा डेबिट कार्ड चेक करने के पश्चात आपको अपना एटीएम पिन इस्तेमाल करते हुए कई सारे विकल्पों को चुनना है। और इसके बाद आपको बैलेंस इंक्वायरी के विकल्प का चयन करते हुए आगे बढ़ना है

आपके समक्ष जानकारी आएगी जिसमें आप शेष राशि के बारे में जानकारी देख पाएंगे और उसी के साथ साथ आपको रसीद प्रिंट करनी है या नहीं इसके बारे में भी पूछा जाएगा। यदि आप रसीद प्रिंट करना चाहते हैं तब आप हां पर क्लिक कर सकते हैं जिसके बाद आपको पिछले 10 ट्रांजैक्शन की जानकारी प्राप्त होगी और यह बिल्कुल मुफ्त है आपको इसमें कोई भी शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

पासबुक अपडेट करवा कर इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें?

पासबुक अपडेट करवा कर Indian Overseas Bank Balance Enquiry करने के लिए आपको नजदीकी इंडियन ओवरसीज बैंक शाखा में जाना होगा। Indian Overseas Bank शाखा में जाने से पूर्व आपको अपनी पासबुक लेने अनिवार्य है पासबुक लेकर जाने के पश्चात अधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करना होगा। इसके पश्चात बैंक अधिकारी द्वारा आप की पासबुक को अपडेट कर दिया जाएगा।

फिर आप लिखित रूप में सभी जानकारी अपने समक्ष पासबुक के माध्यम से देख सकते हैं, जिसमें सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी के साथ-साथ आपको शेष राशि के बारे में जानकारी भी उपलब्ध करा दी जाएगी। यह सुविधा समय लेने वाली है परंतु जो लोग मोबाइल एप्लीकेशन जैसी सेवाओं का इस्तेमाल नहीं करना जानते उनके लिए काफी सुविधाजनक है।

Indian Overseas Bank द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाएं

दोस्तों इंडियन ओवरसीज बैंक द्वारा अपने उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं को लाया गया है जिसकी जानकारी को हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से दर्शाया है ताकि ग्राहक लिया और सुनिश्चित कर सके कि :

  • उनके पास पैसे ट्रांसफर करने के लिए पर्याप्त बैलेंस खाते में है या नहीं?
  • क्या उनके पास भेजा गया धन उन्हें प्राप्त हुआ है या नहीं?
  • यह सुनिश्चित करने के लिए सुविधा है कि जो चेक जमा करवाया था वह क्लियर हुआ है या नहीं?
  • पैसे उनके खाते में जमा हो गए हैं या नहीं?
  • यह सुनिश्चित करने के लिए भी सुविधा है किसी भी प्रकार का प्लॉट ट्रांजैक्शन हुआ है या नहीं?

Indian Overseas Bank बैलेंस इंक्वायरी के लिए पंजीकरण कैसे करें?

यदि आप मिस्ड कॉल सेवा टोल फ्री सेवा और ऐसे में सेवा जैसी सुविधाओं का लाभ घर बैठे पाना चाहते हैं तब आपको अपना नंबर इंडियन ओवरसीज बैंक में पंजीकृत कराना अनिवार्य होगा। क्योंकि यदि आपका नंबर पंजीकृत नहीं होगा तब आप इन सब सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। यदि आप Indian Overseas Bank Balance Enquiry के लिए पंजीकरण कराना चाहते हैं तब आप इंडियन ओवरसीज बैंक शाखा में जाकर अधिकारी से अपना नंबर पंजीकरण कराने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। नंबर पंजीकरण कराने के पश्चात आपको शेष राशि के बारे में अपडेट पाने की अनुमति प्राप्त हो जाएगी और एसएमएस के माध्यम से आपको पता चल जाएगा कि आपका नंबर बैंक में पंजीकृत हो चुका है या नहीं।

Conclusion

आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Indian Overseas Bank Balance Enquiry टोल फ्री नंबर के सभी विकल्पों के बारे में जानकारी को प्रदान किया है, जिसमें हमने आपको बताया है कि आप किस प्रकार से इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं वह भी घर बैठे इंटरनेट की सहायता से।

यदि आप हमारे वेबसाइट ऑल बैंक हेल्प पर पहली बार आए हैं तब हम आपको बता दें कि हमारे वेबसाइट पर आपको बैंक बैलेंस इंक्वारी टोल फ्री नंबर की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। उसी के साथ साथ बैंक से जुड़ी अन्य जानकारियों को भी लाया जाता है कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

और कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें हम आपको जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment