एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक टोल फ्री नंबर: HDFC Bank Balance check

HDFC Bank Balance check:- दोस्तों आपका All Bank Help साइट में स्वागत है आज की आर्टिकल में हम आपको एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। आप जानते हैं एचडीएफसी काफी जाने-माने बैंकों में से एक है जो कि उपयोगकर्ताओं को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है।

यह एक प्राइवेट बैंक है और अपने ग्राहकों को सेवाओं को प्रदान करता है। आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कि आप किस प्रकार से एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक आसानी से कर सकते हैं। उसके साथ-साथ एचडीएफसी बैंक टोल फ्री नंबर के बारे में भी जानकारी देंगे।

Table of Contents

एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

दोस्तों यदि आप एचडीएफसी बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी हासिल करके अपना बैलेंस चेक करना चाहते हैं तब इसके लिए हमने आपको निम्नलिखित प्रकार से सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान की है। जो बैंक द्वारा आपको मिस्ड कॉल सेवा, इंटरनेट बैंकिंग सेवा, एसएमएस सेवा, मोबाइल बैंकिंग सेवा, कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा द्वारा हासिल करने की अनुमति प्रदान करती है। तो चलिए जानते हैं एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक इंक्वायरी कैसे करें इसके बारे में।

एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक

मिस्ड कॉल सेवा द्वारा एचडीएफसी बैलेंस चेक कैसे करें

दोस्तों यदि आप मिस कॉल सेवा का इस्तेमाल करके बैलेंस के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से एचडीएफसी बैंक बैलेंस टोल फ्री नंबर 18002 703 333 पर मिस कॉल करना होगा। मिस कॉल करने के बाद कॉल ऑटोमेटिक कट जाएगी। जिसके बाद आपको शेष राशि के बारे में जानकारी एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी। याद रहे इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर का है इस्तेमाल करना होगा।

टोल फ्री नंबर द्वारा एचडीएफसी बैलेंस चेक कैसे करें

उपयोगकर्ताओं के लिए एचडीएफसी बैंक द्वारा टोल फ्री नंबर की सुविधा प्रदान की गई है जिसका इस्तेमाल कभी भी किया जा सकता है। दोस्तों यदि आप इस राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एचडीएफसी कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा का उपयोग करना चाहते हैं, तब इसके लिए बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 022 6160 6161 पर कॉल करें।

इस नंबर पर कॉल करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा। नंबर पर कॉल करने के बाद दिशा निर्देशों का पालन करके आप शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। उसके साथ-साथ अन्य सवालों के जवाब भी आ सकते हैं। एचडीएफसी कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने के लिए सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक का समय बिल्कुल सही है।

आंध्रा बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Andhra Bank Balance Check number

एसएमएस द्वारा एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

उपयोगकर्ताओं के लिए s.m.s. द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने की सुविधा भी एचडीएफसी बैंक द्वारा प्रदान की गई है। s.m.s. द्वारा एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए आपको अपने पंजीकृत नंबर से एचडीएफसी बैंक एसएमएस नंबर 5676712 पर एसएमएस करना होगा

अब एसएमएस करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा। फिर BAL लिखना होगा इस एसएमएस को प्रदान किए गए नंबर पर भेज दे। फिर एसएमएस के माध्यम से ही आपको शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

इंटरनेट बैंकिंग से एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

एचडीएफसी बैंक द्वारा इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद लॉगइन करना होगा। यदि आप वेबसाइट में पहले से पंजीकृत नहीं है तब आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत करना होगा। पंजीकृत होने के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर वेबसाइट में लॉगिन कर ले।

अधिकारिक वेबसाइट में लॉग इन करने के बाद आपको अपने अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। उसी के साथ साथ अन्य सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है तथा कहीं से भी आप इस्तेमाल कर सकेंगे। परंतु इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी और आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए या फिर कंप्यूटर लैपटॉप।

मोबाइल बैंकिंग से एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

मोबाइल बैंकिंग द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एचडीएफसी बैंक द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करें। मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको वो कल प्ले स्टोरी एप्पल स्टोर का इस्तेमाल करना होगा। एप्लीकेशन डाउनलोड होने के बाद आपको इसमें रजिस्टर करना होगा। सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने के बाद लॉगिन करें।

और फिर अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करें। एप्लीकेशन के माध्यम से आप शेष राशि के बारे में जानकारी लेने के साथ-साथ अन्य सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस एप्लीकेशन को चलाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी और आप इस एप्लीकेशन को चौबीसों घंटे कहीं से भी किसी भी जगह से चला सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: Pnb Bank Balance Enquiry

एटीएम जाकर एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम जाकर बैलेंस चेक करना काफी ज्यादा आसान है इसके लिए आपको नजदीकी एचडीएफसी बैंक एटीएम में जाना होगा या फिर आप किसी भी अन्य एटीएम में जा सकते हैं। अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें। अब भाषा का चयन करके अकाउंट का चयन करें। इसके बाद आपको 4 डिजिट का प्रिंट डालकर बैलेंस इंक्वायरी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर शेष राशि के बारे में जानकारी प्रदर्शित हो कर आ जाएगी। आप इसकी रसीद प्रिंट कर सकते हैं। रसीद प्रिंट करने के लिए यश बटन पर क्लिक करें। रसीद प्रिंट करने का कोई भी शुल्क भुगतान नहीं करना है। यह पूरी तरह से मुफ्त है। एटीएम में जाने के बाद अपना चेहरा कैमरे में जरूर दिखाएं ढके नहीं।

पासबुक अपडेट करवा कर एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

यदि आप मिस कॉल सेवा, एसएमएस सेवा, और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं जैसी सुविधाओं को इस्तेमाल करने में असमर्थ है तब ऐसी स्थिति में आपको पासबुक अपडेट करवा कर एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक करने की सुविधा बैंक द्वारा प्रदान की जाती है। इसके लिए आपको अपने निकटतम एचडीएफसी बैंक शाखा में जाना होगा, बैंक शाखा में जाने से पहले आप को आप की पासबुक लेकर जाना है।

डीसीबी बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : DCB Bank Balance Check

एचडीएफसी बैंक शाखा में जाने के बाद अधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करना होगा। जब अधिकारी आप की पासबुक अपडेट करेगा तब उसके बाद आपको भी लेनदेन की जानकारी के साथ-साथ शेष राशि के बारे में भी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यह सुविधा समय लेने वाली है परंतु उन लोगों के लिए बेहतर है जो आधुनिक सुविधाओं को इस्तेमाल नहीं कर पाते।

HDFC Bank Balance Inquiry Toll Free Number – Updated

Servicesbalance inquiry
missed call service18002703333
toll free number02261606161
SMS serviceType “BAL” send to 5676712
SMS Registration for missed callType “REGISTER <space> “Customer ID” <space> “last 5 digit of account numbet” send to 5676712

सेवाओं का लाभ लेने के लिए एचडीएफसी में नंबर पंजीकरण कैसे करें

दोस्तों सेवाओं का लाभ लेने के लिए एचडीएफसी बैंक में नंबर पंजीकरण कराना बहुत ज्यादा जरूरी है। यदि आप एचडीएफसी बैंक के उपयोग करता है और अपना नंबर पंजीकरण नहीं कराया है तब ऐसी स्थिति में आप मिस्ड कॉल सेवा, एसएमएस सेवा, कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर की सेवा के साथ-साथ मोबाइल पर अपडेट पाने वाली सेवाओं का लाभ उठा नहीं पाएंगे। यदि आप इन सब सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तब आपको हमें नीचे दो प्रकार से विकल्प दिए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना नंबर पंजीकरण करा सकते हैं।

एसएमएस द्वारा मिस्ड कॉल के लिए पंजीकरण करें

जो उपयोगकर्ता किसी कारणवश सेवाओं का लाभ लेने के लिए एचडीएफसी में नंबर पंजीकरण कराने के लिए नजदीकी बैंक शाखा में नहीं जा सकते, उनके लिए बैंक द्वारा एसएमएस की सुविधा प्रदान की गई है जिसका इस्तेमाल करके घर बैठे एचडीएफसी में नंबर पंजीकरण करा सकते हैं। एचडीएफसी बैंक में नंबर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको जिस नंबर से नंबर पंजीकरण कराना है उस नंबर से एसएमएस में जाना होगा।

s.m.s. में जाने के बाद Register लिखना होगा, इसके बाद स्पेस दबाकर कस्टमर आईडी दर्ज करनी होगी। फिर स्पेस दबाकर आपको अकाउंट की आखिरी 5 डिजिट नंबर दर्ज करने होंगे। इस लिखे गए sms को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 5676712 पर भेजना होगा। पंजीकरण होने पर एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त होगी, जिसके बाद उपयोगकर्ता किसी भी समय मिस कॉल सेवा का उपयोग कर पाएंगे।

फेडरल बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर ; Federal Bank Balance Check

नजदीकी बैंक शाखा में जाकर मिस कॉल के लिए पंजीकरण कैसे करें

उपयोगकर्ता s.m.s. द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एसएमएस द्वारा नंबर पंजीकरण कराने हेतु असमर्थ हैं उनके लिए ऑफलाइन जाकर नंबर अपडेट कराने की सुविधा बैंक द्वारा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा बैंक शाखा में जाने से पहले आपको अपनी पासबुक लेकर जाना होगा। अधिकारी के पास जाने के बाद अधिकारी से नंबर अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करना होगा।

जो नंबर आप को अपडेट करवाना है उसके बारे में जानकारी अधिकारी को बतानी होगी। अधिकारी को जानकारी बताने के बाद आपको सफल पंजीकरण के रूप से एक एसएमएस की प्राप्ति होगी। जिसके बाद आप सभी सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे। इस प्रकार से आप आसानी से नजदीकी बैंक शाखा में जाकर एचडीएफसी बैंक में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरा कर पाएंगे।

conclusion

तो दोस्तों आज के लेख के माध्यम से हमने आपको एचडीएफसी बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी प्रदान की है आशा है आपको पसंद आई होगी। और मिस कॉल सेवा का लाभ लेने के लिए एचडीएफसी में नंबर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया के बारे में भी हमने आपको जानकारी प्रदान की है। यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर पूछ सकते हैं।

हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे क्योंकि आप का कमेंट हमारे लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है और हमें प्रेरित करता है कि हम आपके लिए ऐसे ही जानकारी भरे बैंकिंग से जुड़े आर्टिकल लेकर आते रहे। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हमने और भी बैंक से जुड़ी जानकारी प्रदान की है उनको एक बार जरूर देखें।

HDFC Bank Details

एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक
Bank Name HDFC Bank
Bank Customer Support Number18002704332   
Official Websitehttps://www.hdfcbank.com/
Head Office Address1st Floor,C.S.No.6/242,
Senapati Bapat Marg,
Lower Parel,
Mumbai – 400 013.

1 thought on “एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक टोल फ्री नंबर: HDFC Bank Balance check”

Leave a Comment