डीसीबी बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: DCB Bank Balance Check

DCB Bank Balance Check:- नमस्कार दोस्तों आपका आज के आर्टिकल में स्वागत है आज के आर्टिकल में हम आप को डीसीबी बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यदि आपका खाता डीसीबी बैंक में है तब आपको आज का यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि आज आपको DCB Bank Balance Check टोल फ्री नंबर के बारे में संपूर्ण स्टेप बाय स्टेप प्रकार से हमें जानकारी प्रदान की है। जिसके माध्यम से आप शेष राशि के बारे में अपने घर पर ही अपडेट पा सकेंगे।

उपयोगकर्ताओं के लिए डीसीबीबैंक सभी प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। डीसीबी की फुल फॉर्म डेवलपमेंट क्रेडिट बैंक है और यह निजी क्षेत्र का बैंड है। यह कॉर्पोरेट, फॉर्म, व्यक्तियों और छोटे तथा अन्य उद्यमों आदि की जरूरतों को पूरा करता है।

डीसीबी बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : DCB Bank Balance Check

उपयोगकर्ताओं के लिए डीसीबी बैंक द्वारा बैलेंस चेक करने की सुविधा को विभिन्न प्रक्रियाओं के साथ पेश किया गया है। जिसमें मिस्ड कॉल सेवा, s.m.s. सेवा आदि शामिल किए गए हैं। तो चलिए जानते हैं इन सब बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के बारे में।

डीसीबी बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : DCB Bank Balance Check

मिस्ड कॉल द्वारा डीसीबी बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

उपयोगकर्ताओं के लिए डीसीबी बैंक द्वारा डीसीबी मिस्ड कॉल बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर 75066 60011 प्रदान किया गया है, जिसके तहत आसानी से घर बैठे शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। मिस कॉल द्वारा शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर पर मिस कॉल करना होगा। मिस कॉल करने के बाद आपकी कॉल 1-2 के बाद ऑटोमेटिक रूप से कट जाएगी, जिसके बाद आपको एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में अपने मोबाइल फोन पर जानकारी मिलेगी।

sms द्वारा डीसीबी बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

यदि आप s.m.s. के माध्यम से डीसीबी बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से s.m.s. में जाना होगा। s.m.s. में जाने के बाद BAL टाइप करना होगा और इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 99218 78789 नंबर पर भेजना होगा।

अब इस नंबर पर s.m.s. करने के बाद आपको एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में अपडेट प्राप्त होगा। दोस्तों याद रखें आपको एसएमएस के द्वारा डीसीबी बैंक बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए अपने पंजीकृत नंबर का इस्तेमाल करना होगा।

एटीएम जा कर डीसीबी बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

दोस्तों एटीएम में जाकर बैलेंस चेक करना काफी ज्यादा आसान है इसके लिए आप डीसीबी एटीएम में जा सकते हैं या फिर किसी भी अन्य टीम में जाकर डेबिट कार्ड को स्वाइप कर सकते हैं। डेबिट कार्ड स्वाइप करने के बाद आपको स्क्रीन पर विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से आपको भाषा का चयन करके अकाउंट का चयन करना होगा। इसके बाद आपको अपना 4 डिजिट का पिन नंबर डालना होगा।

और फिर बैलेंस इंक्वायरी विकल्प पर क्लिक करना होगा। इतना करते हैं आपके स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित होकर आ जाएगी। आप इस जानकारी को प्रिंट कर सकते हैं जानकारी को प्रिंट करने के लिए यह बटन पर क्लिक करें। और रसीद प्रिंट करने का कोई भी शुल्क लागू नहीं होगा, रसीद में आपको आपके द्वारा किए गए पिछले 3 या 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी मिलेगी।

फेडरल बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर ; Federal Bank Balance Check

पासबुक अपडेट करवा डीबीसी बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

जिन उपयोगकर्ताओं को s.m.s. सेवा और मिस्ड कॉल सेवा का लाभ लेने परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या फिर वह असमर्थ है तो ऐसी स्थिति में आपको पासबुक अपडेट करवा कर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने की सुविधा बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।

यह सुविधा काफी ज्यादा समय लेने वाली हो सकती है परंतु बुजुर्गों के लिए और ऐसे लोगों के लिए काफी ज्यादा सही है जिन लोगों को आधुनिक सुविधाओं को इस्तेमाल करने की आदत नहीं है। अपना डीसीबी बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपको नजदीकी डीसीबी बैंक में जाना होगा और अधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करना होगा।

याद रहे आपको पासबुक लेकर जाना है अधिकारी आप की पासबुक को अपडेट करेगा। जिसके बाद आपको सभी शेष राशि के बारे में जानकारी मिलेगी, उसी के साथ-साथ आपके द्वारा किए गए सभी प्रकार के लेनदेन की जानकारी में पासबुक में छप कर मिल जाएगी।

सेवाओं का लाभ लेने के लिए डीबीसी बैंक में नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

दोस्तों यदि आप अपने डीबीसी बैंक एकाउंट का बैलेंस आधुनिक माध्यम से चेक करना चाहते हैं या फिर अपने मोबाइल फोन पर अपडेट पाना चाहते हैं तब इसके लिए आपका नंबर पंजीकृत होना बहुत ज्यादा जरूरी है। यदि आपका नंबर रजिस्टर नहीं होगा तब आप इन सब सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। नंबर रजिस्टर कराने के लिए आपको बैंक में जाना होगा और अधिकारी से नंबर अपडेट करवाने के लिए बात करनी होगी। सफल पंजीकरण होने पर आपको एसएमएस आएगा, जिसके बाद आप सभी प्रकार के सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे।

DCB Bank Balance Enquiry Toll Free Number

Servicesbalance Enquiry
missed call number75066 60011
sms featureType “BAL” send to 98218 78789

Conclusion

दोस्तों आज के लेख में हमने आपको डीसीबी बैंक बैलेंस चेक कैसे करें इसके बारे में जानकारी प्रदान की है और डीसीबी बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में भी स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की है। आशा है आपको आज की और जानकारी पसंद आई होगी, यदि कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में हमें जरूर पूछ सकते हैं। हम आपको हम जवाब देने की पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Bank NameDCB Bank
Customer Support Number1800 209 5363
Miss call number7506660011 
Official Websitehttps://www.dcbbank.com/
Customer Support Mail Address[email protected]
[email protected] 
[email protected]
Head Office AddressP.O. Box No. 7643, Malad (West)
Mumbai 400064, India

Leave a Comment