दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Dakshin Bihar Gramin Bank

Dakshin Bihar Gramin Bank:- दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। जानकारी के लिए आपको बता दे की, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक का दर्जा इस बैंक को प्राप्त है और यह एक स्थानीय ग्रामीण बैंक है। 21 नवंबर 2018 में इस बैंक की स्थापना मध्य बिहार ग्रामीण बैंक और बिहार ग्रामीण बैंक के विलय से हुई थी।

पटना में इस बैंक का मुख्यालय स्थित है उसी के साथ साथ यह पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रायोजित है। इस बैंक की लगभग 20 शाखाएं दक्षिण बिहार क्षेत्र में है और बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं को सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। आइए जानते हैं दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें इसके बारे में।

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर से बैलेंस चेक कैसे करें

उपयोगकर्ताओं को शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बैंक द्वारा इंटरनेट बैंकिंग, कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर, एसएमएस सेवा, मोबाइल बैंकिंग सेवा और अन्य बैंकिंग सुविधाओं को उपलब्ध कराया गया है। जिसको हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से देखें।

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Dakshin Bihar Gramin Bank {thumbnail}

S.m.s. द्वारा दक्षिण बिहार बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

यदि आप s.m.s. सुविधा का इस्तेमाल करके दक्षिण बिहार बैंक बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से BAL लिखना होगा। और इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 1801 807 777 पर भेजना होगा। इस एसएमएस को भेजने के बाद आपको एसएमएस द्वारा जानकारी प्राप्त होगी, जिसमें शेष राशि की जानकारी के साथ-साथ आपको पिछले 3 या 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी प्राप्त होगी।

कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके बैंक बैलेंस कैसे जाने

उपयोगकर्ताओं के लिए दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने के लिए कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आपको बैंक द्वारा प्रदान किए गए ग्राहक सेवा केंद्र नंबर 180 0180 7777 पर अपने पंजीकृत नंबर से कॉल करना होगा।

कॉल करने के बाद आपको कुछ निर्देशों का पालन करके बैलेंस खाते की बारे में जानकारी हासिल करनी होगी। इस सुविधा को इस्तेमाल करने के लिए आप सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक के समय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करके दक्षिण बिहार बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। आपको गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर से एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद कस्टमर आईडी या फिर ईमेल आईडी और पासवर्ड द्वारा लॉगइन करके एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके बैलेंस चेक कर सकते हैं। उसी के साथ साथ आप एप्लीकेशन के द्वारा अन्य सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं।

एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक प्रदान किया है उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
Click Here

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा दक्षिण बिहार बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

इंटरनेट बैंकिंग सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराई जाती है इसको कहीं भी किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद खुद को रजिस्टर कर लें।

अभी आप पहले से रजिस्टर है तब आपको केवल आईडी पासवर्ड डालकर वेबसाइट में लॉग इन करना होगा। अब आप अपने अकाउंट में जाकर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। उसी के साथ सताना सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

पासबुक अपडेट करवा कर बैलेंस कैसे जाने

पासबुक को अपडेट करवा कर दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी को जानना बेहद आसान है। इस के लिए आपको आपके पास बुक लेकर नजदीकी दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक शाखा में जाना होगा और अधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करना होगा। पासबुक अपडेट होने के बाद आपको सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी मिलने के साथ शेष राशि के बारे में भी जानकारी हासिल होगी।

प्रथम यूपी ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Prathama UP Gramin Bank

एटीएम सुविधा का लाभ लेकर दक्षिण बिहार बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम जाकर बैलेंस चेक करने के लिए किसी भी एटीएम में जाएं और अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें। डेबिट कार्ड चेक करने के बाद भाषा का चयन करें। उसके बाद अपने अकाउंट का चयन करें। फिर आपको 4 डिजिट का पिन डालने की आवश्यकता होगी। और फिर उसके बाद आप बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करके शेष राशि के बारे में स्कीम पर जानकारी पा सकते हैं। आप चाहे तो इसको प्रिंट कर सकते हैं प्रिंट करने के लिए यस बटन पर क्लिक करें।

सुविधाओं का लाभ लेने के लिए दक्षिण बिहार बैंक में पंजीकरण कैसे करें

जो उपयोगकर्ता अपने नंबर बैंक से लिंक नहीं करते हैं उन्हें सब सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। यदि आप इन सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं तब पंजीकरण कराना जरूरी है। पंजीकरण करने के लिए आप नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और अधिकारी से सेवाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करने हेतु वार्तालाप करें। सफल पंजीकरण होने पर आपको बैंक द्वारा s.m.s. की प्राप्ति होगी जिसके बाद आप सभी सेवाओं का लाभ जैसे कि मोबाइल बैंकिंग, कस्टमर केअर कॉल सेवा और sms में सेवा का लाभ उठा पाएंगे।

Dakshin Bihar Gramin Bank Balance Enquiry Toll Free Number

FacilityNumber
balance check through smsWrite “BAL” send to “18001807777”
customer Care Center18001807777

conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की है। जिसमें हमने आपको बताया कि किस प्रकार से आप दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। और हमने आपको दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक का कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर भी प्रदान किया है।

यदि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करे। कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर पूछ सकते हैं। आपका कमेंट हमारे लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

हमारे वेबसाइट पर आप को बैंक से जुड़ी सभी प्रकार की हेल्पलाइन जानकारी प्रदान की जाती है। इसीलिए हमारी वेबसाइट पर आप जरूर आते रहे। हमारे वेबसाइट पर और भी बैंक हेल्पलाइन से जुड़े लेख हैं उनको जरूर पढ़ें।

Bank NameDakshin Bihar Gramin Bank
Customer Support Number18001807777
Customer Support Mail[email protected]
Official websitehttps://dbgb.in
Head Office AddressSri Vishnu Commercial
Complex NH 30

Ashochak,
Bihar 800016

Leave a Comment