सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Central Bank Of India

Central Bank Of India balance check:- सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में आज के लेख के माध्यम से हम आपको जानकारी बताने जा रहे हैं। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सेंट्रल बैंक भारत का सबसे पुराना और बड़े कमर्शियल बैंकों में से एक है। इस बैंक की स्थापना 31 दिसंबर 1911 में की गई थी और इस बैंक का हेड क्वार्टर महाराष्ट्र में मुंबई में स्थित है।

दोस्तों यदि आप सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया का अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पढ़ना होगा। क्योंकि आज के आर्टिकल में हमने आपको स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी बताई है। जिसके द्वारा आप कहीं से भी किसी भी जगह से आसानी से शेष राशि के बारे में अपडेट पा सकेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

अपने उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने की प्रक्रिया अब बैंक द्वारा आसान कर दी गई है, जिसमें आप को लिस्ट को सेवा एसएमएस सेवा और इंटरनेट बैंकिंग सेवा इस्तेमाल करने का मौका प्रदान किया जाता है। और यह सुविधाएं काफी ज्यादा प्रचलित है और आसान भी है तो आइए जानते हैं सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Central Bank Of India {thumbnail}

मिस कॉल द्वारा सेंट्रल बैंक का अकाउंट बलैंस चेक कैसे करें

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए मिस कॉल सुविधा प्रदान की गई है जिसके तहत आसानी से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। जो भी उपयोगकर्ता मिस कॉल सेवा द्वारा सेंट्रल बैंक का अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते हैं वह अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से सेंट्रल बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर 95552 44442 पर मिस्ड कॉल करें। मिस कॉल करने के बाद कॉल ऑटोमेटिक रुप से कट जाएगी जिसके बाद शेष राशि के बारे में जानकारी एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

एसएमएस द्वारा सेंट्रल बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

दोस्तों एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से s.m.s. में जाना होगा s.m.s. में जाने के बाद आपकोअपना MPIN दर्ज करना होगा। और लिखे गए इस एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए s.m.s. नंबर 99675 33228 पर भेज देना होगा। एसएमएस भेजने के बाद आपको बैंक पर s.m.s. की प्राप्ति होगी जिसमें शेष राशि शामिल होगी।

Second Method

दूसरे विकल्प में आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एसएमएस में जाना होगा। s.m.s. में जाने के बाद BALAVL टाइप करना होगा। इसके बाद आप को लिखे गए एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर 996 753 3228 पर भेज देना होगा। इस नंबर पर एसएमएस भेजने के बाद बैंक द्वारा एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा सेंट्रल बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

उपयोगकर्ताओं के लिए सेंट्रल बैंक द्वारा बैलंस चेक करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उपयोगकर्ता सेंट्रल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उपयोगकर्ताओं को सेंट्रल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आईडी पासवर्ड का इस्तेमाल करके वेबसाइट में लॉगिन कर ले।

फिर उसके बाद अकाउंट में जाकर शीश राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। और जो उपयोगकर्ता पहले से ही वेबसाइट में रजिस्टर्ड है, उनको केवल अपना आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करनी है। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध है तथा शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ-साथ अन्य सेवाओं का लाभ भी उठा पाएंगे।

कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर द्वारा सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

दोस्तों आप कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर द्वारा भी सेंट्रल बैंक बैलेंस चेक आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से सेंट्रल बैंक कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 1800 2219 111पर मिस्ड कॉल करना होगा। इसके बाद एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में आपको जानकारी प्राप्त होगी। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर का ही इस्तेमाल करना होगा।

सेंट्रल बैंक बैलेंस इंक्वायरी जानने के अन्य विकल्प

दोस्तों यदि आप मिस्ड कॉल सेवा एसएमएस सेवा और इंटरनेट सेवा का लाभ नहीं ले पा रहे तब ऐसी स्थिति में आपको ऑफलाइन माध्यम से बैलेंस चेक करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं चलिए इनके बारे में निम्नलिखित नीचे प्रकार से हमने जानकारी दी है इनको देख लेते हैं।

एटीएम जाकर सेंट्रल बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

एटीएम जाकर बैलेंस चेक करना काफी ज्यादा आसान है आप नजदीकी सेंट्रल बैंक एटीएम में जा सकते हैं या फिर अब किसी और भी अन्य एटीएम में जा सकते हैं। एटीएम में जाने के बाद आपको अपना डेबिट कार्ड लेकर जाना होगा। डेबिट कार्ड को स्वाइप करें जिसके बाद अन्य विकल्प खुलकर आपके सामने आएंगे। यहां से आपको भाषा का चयन करके अपने अकाउंट का चयन करना होगा। अब आपको 4 डिजिट का पिन डालना होगा जो कि आपका atm pin होगा।

इसके बाद आपके सामने विकल्प आ जाएंगे जिनमें से आपको बैलेंस चेक करने का विकल्प दिखाई देगा या फिर बैलेंस इंक्वायरी का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। अब आपको स्क्रीन पर बैलेंस राशि दिखाई देगी आप इसको प्रिंट कर सकते हैं, प्रिंट करने का कोई भी शुल्क नहीं है। रसीद प्रिंट करने के लिए यस बटन पर आपको क्लिक करना होगा, जिसमें आपको पिछले 3 या 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी भी मिलेगी।

पासबुक अपडेट करवा कर सेंट्रल बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

अगर आप पासबुक अपडेट करवा कर सेंट्रल बैंक का अकाउंट बैलेंस चेक करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको सबसे पहले आप की सेंट्रल बैंक अकाउंट की पासबुक लेनी होगी। फिर इस पासबुक को लेकर अपने नजदीकी सेंट्रल बैंक शाखा में जाना होगा। नजदीकी सेंट्रल बैंक शाखा में जाने के बाद अधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करें।

जब अधिकारी आप की पासबुक अपडेट करेगा, तब उसमें आपको आपके द्वारा किए गए सभी प्रकार के लेनदेन की जानकारी मिल जाएगी, और बैलेंस राशि के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी। यह प्रक्रिया समय लेने वाली है। परंतु उन लोगों के लिए काफी ज्यादा सही है जो आधुनिक तरीकों से जानकार नहीं।

FacilityNumber
Balance Check Through smsWrite “BALAVL” send to “9967533228”
Balance Check Through MPINWrite “MPIN” send to “ 99675 33228 ”
Customer Care Center18001807777

Conclusion

तो दोस्तों आज की आर्टिकल में हमने आपको सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें आशा है आपको आज की यह जानकारी पसंद आई होगी, यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो तो बेझिझक नीचे कमेंट करके हमें पूछ सकते हैं।

और भी अधिक जानकारी के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे वेबसाइट All Bank Help पर जरूर आते रहे। हमारे वेबसाइट पर आपको बैंकिंग से जुड़े सभी प्रकार की हेल्पलाइन जानकारी प्रदान की जाती है जिस में बैलेंस इंक्वायरी, टोल फ्री नंबर, मिनी स्टेटमेंट, कस्टमर केयर नंबर और लोन आदि कैटेगरी शामिल है।

यदि आप किसी और भी बैंकिंग से जुड़ी जानकारी को हासिल करना चाहते हैं तब उसको भी नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं। हम आपको हमारे वेबसाइट पर जानकारी के बारे में भी अपडेट प्रदान करेंगे। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

BankCentral Bank of India
Customer Support Number1800221911
Customer Support Mail[email protected]
Official Websitecentralbankofindia.co.in
Head Office AddressOperations Department,
Central Bank Building,
2nd-floor M.G. Road

Hutatma Chowk, Fort,
Mumbai 400 023

1 thought on “सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Central Bank Of India”

Leave a Comment