बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Bank Of India Balance Check

Bank Of India Balance Check:- बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। दोस्तों बैंक ऑफ इंडिया का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। और यह बैंक कमर्शियल बैंक है कुल मिलाकर बैंक ऑफ इंडिया की भारत में 50,000 से अधिक शाखाएं मौजूद है। जिसमें अपने उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करने के लिए कई सारे विकल्पों को तैयार भी कर चुकी है।

जो भी उपयोग करता बैंक बैलेंस इंक्वायरी चेक करना चाहते हैं या फिर किसी भी प्रकार का खाता खोलना चाहते हैं तब सभी प्रकार की सुविधा उपयोगकर्ताओं के लिए s.m.s. द्वारा, मोबाइल बैंकिंग द्वारा करने की अनुमति को प्रधान करता है। बैंक ऑफ इंडिया का बोलबाला है और उपयोगकर्ताओं के लिए यह बैंक काफी उपयोगी है। आज के लेख में हम आपको बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक के बारे में जानकारी बताएंगे।

Table of Contents

बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

यदि आपका खाता बैंक ऑफ इंडिया में है तब आपको बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए नीचे बताए गए निम्नलिखित पॉइंट को ध्यान से देखना होगा। क्योंकि आज के आर्टिकल में हमने आपको बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक करने के बारे में सभी जानकारी पॉइंट्स में बताइ है।

बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Bank Of India Balance Check {thumbnail}

मोबाइल बैंकिंग द्वारा बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक कैसे करें

दोस्तों पर कर्ताओं के लिए बैंक ऑफ इंडिया द्वारा मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके बैलेंस चेक करने की सुविधा को प्रदान किया गया है। आप घर बैठे इस योजना का लाभ लेकर बैलेंस चेक आसानी से कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक द्वारा प्रदान किए गए एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर एप्पल स्टोर से डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद उसमें पंजीकरण करना होगा। फिर लॉगिन करके आप शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करने के साथ अन्य सुविधाओं की जानकारी ले सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

इंटरनेट बैंकिंग चौबीसों घंटे उपलब्ध होने वाली सेवाओं में से एक है जिसको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है और इसको आप कभी भी किसी भी कोने से इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल करके बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद लॉगइन करना होगा।

यदि आप वेबसाइट पर पहले से पंजीकृत नहीं है तब रजिस्टर बटन पर क्लिक करके ईमेल आईडी और पासवर्ड द्वारा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं उसके बाद लॉगिन करके अपने एकाउंट में जा कर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप और भी अन्य सुविधाओं का लाभ बैंक ऑफ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग द्वारा पा सकते है।

बीटीएम सुविधा द्वारा बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें

बीटीएम बैंक ऑफ इंडिया द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक एप्लीकेशन के जिसकी सहायता से आप शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन एंड्रॉयड और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। आप इसको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और एप्पल स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद रजिस्ट्रेशन करके लॉगिन करें और फिर शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करें। उसी के साथ अन्य सेवाओं का लाभ भी इस एप्लीकेशन के माध्यम से उठा सकते हैं।

स्टार टोकन द्वारा बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक कैसे करें

बैंक ऑफ इंडिया द्वारा स्टार टोकन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है जिसके इस्तेमाल से आप बैंक बैलेंस चेक आसानी से कर सकते हैं। यह एक प्रकार का एप्लीकेशन है जिसको आप डाउनलोड करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एप्पल स्टोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद लॉगइन करके इस एप्लीकेशन में शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे। उसी के साथ सब आप इसके अंदर पिछले 3 या फिर 5 दिन की जानकारी को भी देख पाएंगे। अन्य सुविधाओं की बात करें तो एनईएफटी मिनी स्टेटमेंट आइएमपीएस जैसी सुविधाओं का लाभ भी ले पाएंगे।

S.m.s. द्वारा बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक कैसे करें

दोस्तों यदि आप एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो प्रकार के विकल्प प्रदान किए गए हैं। पहले विकल्प में आपको प्राथमिक खाते के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। और दूसरे विकल्प में आपको गैर प्राथमिक खाते के बारे में s.m.s. के माध्यम से जानकारी प्राप्त होगी। तो चलिए जानते हैं s.m.s. माध्यम से बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी कैसे करें।

प्रार्थमिक खाता बैलेंस चेक s.m.s. सुविधा से कैसे चेक करें

यदि आपका प्राथमिक खाता है तब इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर पर एसएमएस करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो सर्वप्रथम आपका जिस नंबर से आप का प्राथमिक खाता है उस नंबर से s.m.s. में जाएं और s.m.s. में जाकर BAL टाइप करें।

इसके बाद आपको स्पेस दबाना होगा फिर आपको आपका बैलेंस चेक करने के लिए स्पेस के बाद अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। इस लिखे हुए एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर +19 98105 58585 पर भेजना होगा एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

गैर प्राथमिक खाता बैलेंस चेक एसएमएस सुविधा से कैसे चेक करें

यदि आपका गैर प्राथमिक खाता है तब इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर पर एसएमएस करके शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो सर्वप्रथम आपका जिस नंबर से गैर प्रार्थमिम खाता है उस नंबर से s.m.s. में जाएं और s.m.s. में जाकर BAL टाइप करें।

इसके बाद आपको स्पेस दबाना होगा फिर आपको आपका बैलेंस चेक करने के लिए स्पेस के बाद अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। इस लिखे हुए एसएमएस को बैंक द्वारा प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर +919810558585 पर भेजना होगा एसएमएस के माध्यम से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Central Bank Of India

एटीएम द्वारा बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आपको बैंक ऑफ इंडिया एटीएम में जाना होगा या फिर अगर बैंक ऑफ इंडिया एटीएम में भी जा सकते हैं। एटीएम में जाने के बाद आपके डेबिट कार्ड को साफ करना होगा डेबिट कार्ड स्वाइप करने के बाद भाषा का चयन करके अकाउंट का चयन करना होगा। उसके बाद 4 डिजिट का पिन डालें।

फिर आपको बैलेंस इंक्वारी विकल्प पर क्लिक करना होगा इसके बाद स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित हो कर आ जाएगी। आप चाहे तो इसकी रसीद प्रिंट कर सकते हैं रसीद प्रिंट करने के लिए यस बटन पर क्लिक करें। और इस रसीद को प्रिंट करने का कोई भी शुल्क प्रदान नहीं करना होगा यह निशुल्क होगा।

पासबुक अपडेट करवा कर बैलेंस चेक कैसे करें

फेसबुक अपडेट करवा कर बैलेंस जानना काफी ज्यादा आसान है इसके लिए आपको अपने निकटतम बैंक ऑफ इंडिया बैंक शाखा में जाना होगा। बैंक शाखा जाने से पहले आपको अपनी पासबुक लेकर जाना है। बैंक शाखा में पहुंचने के बाद अधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करना होगा। अधिकारी आप की पासबुक अपडेट करेगा जिसमें आपको शेष राशि की जानकारी मिलने के साथ-साथ आपके द्वारा की गई सभी लेनदेन की जानकारी भी हासिल होगी।

बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक करने के लिए नंबर पंजीकरण कैसे कराएं

सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको बैंक ऑफ इंडिया मैं नंबर पंजीकरण कराना जरूरी होगा। यदि आपका नंबर पंजीकरण नहीं होगा तब बैंक भर आपको बैंक ऑफ इंडिया मिस कॉल सेवा, बैंक ऑफ इंडिया एसएमएस सेवा और बैंक ऑफ इंडिया कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर की सेवा का लाभ लेने हेतु काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

यदि आप नंबर पंजीकरण कराना चाहते हैं तब आपको अपने नजदीकी बैंक ऑफ इंडिया के शाखा में जाना होगा और अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने के लिए अनुरोध करना होगा। सफल पंजीकरण होने पर आपको एस एम एस की जानकारी प्राप्त होगी जिसमें यह लिखा होगा कि अब आप नंबर पंजीकरण हो चुका है, अब आप सभी सेवाओं को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bank of India Balance Inquiry Toll Free Number – Bank of India

Bank of India (BOI) Balance Inquiry Toll Free Number : 09015135135/09266135135

Facilityhelpline
Primary Account SMS Facilitytype “BAL [space] account number” send to +919810558585
Non-Primary Account SMS Facility type “BAL [space] account number” send to +919810558585

conclusion

दोस्तों आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। आशा है आपको जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे और आपका कमेंट हमारे लिए बहुत ज्यादा जरूरी है।

हमारे वेबसाइट पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाती है तो हमारे वेबसाइट पर जरूर आते रहे। यदि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें। आपका यह पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद हमने और भी बैंक से जुड़ी जानकारी प्रदान की है उनको पढ़ना ना भूलें।

BankCentral Bank of India
Customer Support Number1800220229
Official Websitebankofindia.co.in
Head Office AddressSTAR HOUSE
C – 5, “G” Block,
Bandra Kurla Complex,
Bandra (East),
Mumbai 400 051.

2 thoughts on “बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर : Bank Of India Balance Check”

Leave a Comment