आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर: Aryavart Gramin Bank

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसकी स्थापना 1 अप्रैल 2019 में ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त एवं इलाहाबाद ग्रामीण बैंक की विलय द्वारा हुई थी।

जानकारी के लिए यह बात आपको बता दें कि आर्यव्रत बैंक स्थानीय बैंक एक्ट 1976 के अंतर्गत कार्य करता है। एवं इस बैंक का मुख्यालय उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित है एवं इस बैंक की प्रायोजक बैंक ऑफ इंडिया है।

6 जिलों में आर्यावर्त बैंक उत्तर प्रदेश राज्य में कार्य करता है एवं बैंकिंग क्षेत्र की सभी आधुनिक सेवाओं को अपने ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध करवा रहे हैं। जिसकी जानकारी को हमने नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताया है कृपया करके अंत तक पढ़े।

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर

बैंक द्वारा उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न प्रकार की बैंक बैलेंस इंक्वायरी सुविधा उपलब्ध कराई गई है जिनका उल्लेख हमने नीचे निम्नलिखित माध्यम से किया है कृपया करके ध्यान पूर्वक से जरूर देखें।

मिस कॉल द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी कैसे चेक करें

यदि आप मिस कॉल द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी करना चाहते हैं तब इसके लिए आपको आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर 73888 00794 नंबर पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा।

कॉल करने के पश्चात आपको कुछ ही समय में शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। याद रहे सुविधा का उपयोग करने के लिए आपका नंबर बैंक में पंजीकृत होना जरूरी है।

ग्राहक सेवा केंद्र नंबर पर कॉल करके आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

ग्राहक सेवा केंद्र नंबर पर कॉल करके आर्यवर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस ग्राहक सेवा केंद्र नंबर 180 0102 0304 पर कॉल करना होगा। नंबर पर कॉल करने के पश्चात आपको बताए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

इसके बाद आपसे इस राशि के बारे में अपडेट पा सकते हैं। उसी के साथ-साथ यदि आपको किसी अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है तब आप उनका समाधान भी इसी नंबर पर कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं। इस सेवा का उपयोग करने के लिए नंबर पंजीकरण होना आवश्यक है।

ईमेल द्वारा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

ईमेल के माध्यम से आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने के लिए बैंक द्वारा प्रदान किए जाने वाले ईमेल आईडी की सुविधा का उपयोग करके आसानी से शेष राशि के बारे में अपडेट पाया जा सकता है। email id : यह है, इसपर संपर्क करें।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका ईमेल सेवा का लाभ लेने के लिए पंजीकृत होना चाहिए। उसी के साथ-साथ आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। सुविधा का लाभ 24 घंटे किसी भी समय और कहीं से भी उठा सकते हैं।

आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी करने के अन्य विकल्प

यदि आपको मिस्ड कॉल सुविधा, ग्राहक सेवा केंद्र नंबर एवं ईमेल आईडी द्वारा शेष राशि के बारे में अपडेट पाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है या आपको नहीं आ रहा तब ऐसी स्थिति में हमने आपको नीचे अन्य विकल्प बताए हैं। इनका इस्तेमाल करके आप आसानी से शेष राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एटीएम जाकर आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

एटीएम जाकर आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए आपको किसी भी नजदीकी एटीएम में जाकर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करना होगा। डेबिट कार्ड स्वाइप करने के बाद भाषा का चयन करें फिर अकाउंट का प्रकार का चयन करें। इसके बाद पूछिए अन्य जानकारियों को दर्ज करें फिर पूछा गया 4 डिजिट का पिन नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको शेष राशि के बारे में अपडेट पाने के लिए बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करना होगा।

बैलेंस इंक्वायरी पर क्लिक करने के बाद एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित जानकारी के माध्यम से आपको शेष राशि दिखाई देगी। यदि आप किसका प्रिंट निकालना चाहते हैं तब yes बटन पर क्लिक कर सकते हैं जो कि निशुल्क है। एवं इसमें तीन या फिर पिछली पांच ट्रांजैक्शन की जानकारी भी आपको प्राप्त हो जाएगी। इस सुविधा को भी कभी भी किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकता है।

पासबुक अपडेट करवा कर आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

पासबुक अपडेट करवा कर आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए आपको नजदीकी आर्यावर्त ग्रामीण बैंक शाखा में जाना होगा। याद रहे बैंक शाखा में जाने से पहले आपको अपनी पासबुक ले लेनी होगी। पासबुक लेकर बैंक में जाने के बाद अधिकारी से पासबुक अपडेट करवाने के लिए अनुरोध करें।

सफलतापूर्वक पासबुक अपडेट हो जाने के बाद आपको लिखित रूप से सभी प्रकार की शेष राशि के बारे में जानकारी हासिल होगी। और आप इसमें देख सकेंगे कि आपने कब किस समय पैसे किस व्यक्ति को दिए और किस व्यक्ति से अपने पैसे लिए।

Aryavart Bank Balance जानने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

यदि आप मिस्ड कॉल सेवा एवं ग्राहक सेवा केंद्र नंबर पर कॉल करके आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपका नंबर पंजीकरण होना जरूरी है। नंबर पंजीकरण कराने के लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। आर्यावर्त ग्रामीण बैंक शाखा में जाने के बाद अधिकारी से नंबर पंजीकरण कराने के लिए बात करें

जब अधिकारी आपका नंबर पंजीकरण करेगा तब आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस की प्राप्ति होगी जिसमें नंबर पंजीकरण कराने के बारे में जानकारी होगी। इसके बाद आप सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं एवं आपके मोबाइल नंबर पर सभी प्रकार के अपडेट प्राप्त होने शुरू हो जाएंगे।

Conclusion

आज के आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी को प्रदान किया है। हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आप आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करना चाहते है तब ऐसी स्थिति में आपको आपका नंबर पंजीकरण कराना होगा।

और नंबर पंजीकरण कराने के बाद आप सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे एवं सभी प्रकार की मोबाइल अपडेट ले पाएंगे। आर्यावर्त ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक करने के विभिन्न विकल्प है जिसमें मिस कॉल सेवा, ग्राहक सेवा केंद्र नंबर, ईमेल आईडी सेवा आदि मौजूद है।

Conclusions

हमारे वेबसाइट Allbankhelp.in पर आपको सभी प्रकार के बैंक से जुड़ी हुई जानकारी प्रदान की जाती है जिसमें हम आपको बैंक बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर के बारे में अपडेट देते हैं। उसी के साथ साथ हम आपको मिनी स्टेटमेंट से जुड़ी हुई जानकारी को भी उपलब्ध करवाते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल के नोटिफिकेशन प्राप्त करने हैं तब आपको हमारा वेबसाइट बुकमार्क करना होगा या फिर आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं। ताकि हम कोई भी आर्टिकल लिखे तो उसका नोटिफिकेशन सबसे पहले आप तक तुरंत पहुंचे।

इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी बैंक के बारे में जानकारी हो। और वह भी अपना समय बचा सके घर पर ही मोबाइल अपडेट द्वारा सभी प्रकार की बैंकिंग से जुड़ी जानकारियों को हासिल कर सके। आपका यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Bank NameAryavart Gramin Bank
Official WebsiteClick Here
Customer Support Number+91-7317799391
Mail Address[email protected]
Head Office AddressA-2/46, Vijay Khand, Gomti Nagar,
Lucknow-226010.

Leave a Comment